Free Download Tailoring Books PDF in Hindi / Silai Katai Shiksha PDF

Free Download Tailoring Books PDF in Hindi मित्रों इस पोस्ट में Silai Katai Shiksha PDF Hindi बुक्स दी गयी है। आप यहां से Cutting And Tailoring Books in Hindi PDF Free Download ( सिलाई कटाई बुक्स फ्री डाउनलोड ) कर सकते हैं।

 

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिए —मित्रों जहां मृत्यु है, वहाँ जीवन भी है।  जीवन ख़त्म होता है तो उसके बाद मौत की यात्रा शुरू हो जाती है। जीवन और मौत एक सिक्के के दो पहलू है। मौत हमेशा ही जीवन के ऊपर हावी हो जाती है, लेकिन जीवन के संकल्प के आगे कभी-कभी मृत्यु भी पराजित हो जाती है। जीवन मौत से सामंजस्य बिठाकर उसे पराजित कर ही देती है।

 

 

 

 

मनोहर स्कूल में १२ वीं का छात्र था। पढ़ाई में होशियार तो था ही खेल में भी होनहार था। वह टेनिस का बहुत बढियां खिलाड़ी था। स्कूल में उसके मुकाबले कोई खिलाड़ी था ही नहीं। जिला स्तर पर भी उसकी Position नंबर एक ही थी। उसका Dream था कि वह अपने प्रदेश का नेतृत्व करे, लेकिन अचानक उसकी तबीयत ख़राब हो गई।

 

 

 

 

 

डॉक्टर के पास Check up कराया गया और  Report में कैंसर की पुष्टि हुई। उसे Treatment के लिए विदेश जाना था। उसके पास पैसे उतने नहीं थे कि विदेश में जाकर अच्छे से इलाज करा सके।

 

 

 

 

स्कूल प्रबंधक की सहायता से उसे विदेश जाने की व्यवस्था की गई। विदेश जाने से पहले प्रधानाध्यापक राजेश नावियर जो  शिव उपासक थे, उन्होंने मनोहर को एक शंकर जी का चित्र दिया। मनोहर की निगाह त्रिशूल के ऊपर टंगे हुए डमरू पर गई।

 

 

 

 

 

मनोहर सोचने लगा, जब डमरू और त्रिशूल के मध्य इतना अच्छा ताल- मेल है, तो मैं भी जीवन के सफर में कैंसर से  परहेज का तारतम्य अवश्य ही बैठाऊंगा। मनोहर का विश्वास, डॉक्टर का प्रयास, जीवन की आश से अब मनोहर पूर्ण रूप से ठीक हो चुका था। लेकिन उसे अपने प्रदेश का नेतृत्व नहीं कर पाने का मलाल था। यह मौका उसे जल्द ही मिल गया।

 

 

 

 

 

प्रदेश स्तर पर टेनिस की स्पर्धा का आयोजन होना था। मनोहर ने प्रधानाध्यापक से बात की और स्वीकृत देने का आग्रह किया, लेकिन राजेश नावियर ने सेहत का हवाला देकर मनोहर को टालने की कोशिस की, लेकिन कोई भी अपने अच्छे खिलाड़ी से वंचित नहीं रहना चाहता है। मनोहर की जिद के आगे राजेश नावियर ने हामी भर दी, और मनोहर के प्रयास से ही उसका प्रदेश के पूरे देश में एक नंबर पर पहुंच गया था।

 

 

 

 

 

सीख- सामंजस्य और प्रयास से कोई भी लड़ाई जीती जा सकती है।

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Free Download Tailoring Books PDF in Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और Silai Course Book in Hindi की तरह की दूसरी बुक्स और जानकारी के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और पसंद आने पर इसे शेयर भी जरूर करें।

 

 

 

 

1- Madhumakhi Palan Book In Hindi Free / मधुमक्खी पालन बुक फ्री डाउनलोड

 

2- { PDF } Chitralekha Hindi Book Free Download / चित्रलेखा हिंदी में डाउनलोड

 

 

 

 

Leave a Comment