Picture Story in Hindi pdf / बच्चों की सचित्र हिंदी कहानियां फ्री डाउनलोड

Picture Story in Hindi pdf मित्रों इस पोस्ट में Hindi moral stories with pictures pdf दी गयी है।  सभी  Picture Story in Hindi pdf Free यहां से डाउनलोड करें।

 

 

 

सचित्र कहानियां फ्री डाउनलोड

 

 

 

 

जिस तरह एक रुपये के दो पहलू होते है। एक तरफ रुपया होता है और दूसरी तरफ अशोक चिन्ह। दोनो को एक दूसरे से विलग करने पर दोनों के अस्तित्व पर ही प्रश्न चिन्ह लग जाएगा। लेकिन एक का मूल्यांकन करने पर दूसरा उसमे ही विलीन हो जाता है। उसी तरह अंधेरे और उजाले का मूल्यांकन करना चाहिए।

 

 

 

 

 

 

मंगेश सेठ की एक कम्पनी में बर्तन सफाई का कार्य होता था। उनकी बहुत सारी कम्पनी थी। उनके पास दो नौकर थे। वैसे तो उनके पास ढेर सारे नौकर थे लेकिन वह दो नौकर बहुत ही खास थे। उनका नाम अंधेरा और उजाला था।

 

 

 

 

 

 

उजाला को मंगेश सेठ जिस कम्पनी में भेज देते थे वहां का वातावरण बहुत ही बढ़िया हो जाता था और उस कम्पनी के कामगारों की कार्य क्षमता बहुत ही बढ़ जाती थी। लेकिन अंधेरे के साथ ऐसा नहीं होता था उसके साथ सब कुछ उल्टा ही होता था।

 

 

 

 

 

वह जिस कम्पनी में जाता वहां के सभी कारीगर आलसी हो जाते थे और उनकी कार्य शैली ख़राब हो जाती थी। कम्पनी को नुकसान उठाना पड़ता था। मंगेश सेठ परेशान हो जाते थे।

 

 

 

 

 

वह चाहते थे कि अंधेरा चला जाए लेकिन वह जाने का नाम ही नहीं लेता था। मंगेश सेठ उसे चाहकर भी नहीं निकाल पाते थे। उन्होंने यह बात उजाले से बताई और अंधेरे से पिंड छुड़ाना चाहते थे।

 

 

 

 

 

उजाला बोला, “सेठ अंधेरा जाएगा नहीं उसे कम से कमतर किया जा सकता है। उसके लिए आपको उसे ( अंधेरे ) को एक कार्य  देना पड़ेगा और वह कार्य है हमेशा ‘पॉजिटिव’ सोचना।

 

 

 

 

 

सेठ ने अंधेरे को हमेशा ‘पॉजिटिव’ सोचने का कार्य दे दिया जिससे उन्हें होने वाला नुकसान खत्म तो नहीं हुआ कम से कमतर अवश्य हो गया।

 

 

 

 

1- { PDF } 5 + Bedtime Stories in Hindi PDF Free Download / बच्चों की कहानियां

 

2- Pratham books Hindi pdf

 

3- English to Hindi story book pdf

 

4- Hindi short stories for class 1 pdf

 

5- Hindi short stories pdf

 

6- child story in Hindi free download pdf

 

7- Hindi story books pdf

 

 

 

 

Leave a Comment