Thursday, 22 October, 2020

Vaimanika Shastra PDF Hindi Free Download / वैमानिका शास्त्र फ्री डाउनलोड


Vaimanika Shastra PDF Hindi Free

Vaimanika Shastra PDF Hindi Free मित्रों इसमें Vimana Shastra PDF के बारे में दिया गया है।  आप यहां से वैमानिका शास्त्र फ्री डाउनलोड Vimana Shastra Book कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

विमान शास्त्र की रचना महर्षि भारद्वाज ने महाभारत काल के पहले चुके कर थे। जिसका आज के वैज्ञानिक अपनी शोध में पता लगा चुके है।

 

 

 

 

आज के वैज्ञानिक इस बात से पर्दा उठा चुके है कि आज से बहुत पहले ही महाभारत काल से भी आगे विमान शास्त्र को मूर्त रूप देने वाले महान ऋषि “भारद्वाज” ही थे।

 

 

 

 

 

भारद्वाज ऋषि उस प्राचीन काल खंड में महान वैज्ञानिक थे। उनके पास विज्ञान के विषय में अपूर्व जानकारी थी जो उन्हें अन्य लोगों से विशिष्ट बनाती थी।

 

 

 

 

महर्षि भारद्वाज द्वारा रचित “विमान शास्त्र” में 500 तरीके से विमान बनाने की विधि का वर्णन है और वर्तमान समय में ही उसी विद्या पर आधारित 32 किस्म के विमान बनाए जा रहे है।

 

 

 

 

 

इसका वर्णन भी “विमान शास्त्र” में उल्लिखित है। महर्षि भारद्वाज ने “यंत्र सर्वस्व” नामक ग्रंथ को लिखा है और उस ग्रंथ में हर प्रकार के यंत्र को बनाने और चलाने का उल्लेख मिलता है।

 

 

 

 

 

इस ग्रंथ में 8 अध्याय वर्णित है जिसमे ‘विमान शास्त्र’ भी एक है। ‘यंत्र सर्वस्व’ नामक ग्रंथ के 8 अध्यायों में 100 खंडों का वर्णन है। जिसमे विमान बनाने की तकनीक को समझाया गया है।

 

 

 

 

 

महर्षि भारद्वाज ने विमान की परिभाषा के बारे में लिखा है – पक्षियों के समान वेग से चलने के कारण ही इसे विमान कहते है। विमान शास्त्र का गहनतम अध्ययन से ज्ञात होता है कि विमान का निर्माण 8 प्रकार से किया जा सकता है।

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Vaimanika Shastra PDF Hindi Free आपको कैसी लगी जरूर बताएं और Vaimanika Shastra Book Pdf in Hindi तरह की दूसरी पोस्ट और जानकारी के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी जरूर करें।

 

 

 

 

 

1- Divaswapna PDf Hindi Free Download / दिवास्वप्न फ्री डाउनलोड करें।

 

2- Agama Shastra PDF In Hindi / आगम शास्त्र हिंदी में डाउनलोड करें।

 

3- Saundarya Lahari PDF Hindi Free / सौंदर्य लहरी फ्री डाउनलोड करें।

 

 

 

 

0 comments on “Vaimanika Shastra PDF Hindi Free Download / वैमानिका शास्त्र फ्री डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *